Teli aur kasai ki kahani

तेली और कसाई कौन सच्चा ,कौन झूठा -

एक बार एक तेली और कसाई राजा बीरबल के घर पर पूछते है। वहाँ पर बीरबल का सेवक उनसे पूछता है आप लोग कौन है और यहाँ पर क्या कर रहे है।

 तभी तैली बोलता है मेरा नाम गंगू है और में यहाँ पर राजा बीरबल से इंसाफ मांगने आया हूँ। सेवक कहता है आप राजदरबार में आये वहां पर राजा बीरबल जी आपको मिलेंगे। परन्तु तैली अभी इंसाफ की जिद करने लगता है।

सेवक राजा बीरबल के पास जाते है और उन्हें सारा किस्सा सुनते है। बीरबल कहते है उन्हें अंदर ले आओ। सेवक दोनों को अंदर ले आता है। बीरबल उनसे पूरी कहानी सुनने को कहते है। तभी उसी समय दरवाजे पर शहंशाह अकबर आ जाते है। 

अकबर बीरबल से पूछते है यह दोनों कौन है। बीरबल जवाब में उत्तर देता है हज़ूर में इनसे यही जानने की कोशिश कर रहा था यह लोग कौन   है. 

बीरबल फिर पूछते है बताओ आप लोग अपनी कहानी। फिर तैली कहता है ,हज़ूर मेरा नाम गंगू तेली है में तेल का व्यापार करता हूँ। आज मेरा व्यापार अच्छा हुआ में अपने घर के लिए जा रहा था तभी रास्ते में इस बामन कसाई ने मुझे बुलाया  और तेल माँगने लगा। 

मैने इसको तेल दिया और मैंने जब इससे पैसे मांगे तो इसने मुझे एक चांदी का सिक्का पकड़ा दिया। और बदले में खुले रुपया माँगे। मेरा पास अधिक मात्रा में धन था तो इसकी नियत डीग गयी इसने मुझे आराम करने का प्रलोभन दिया। में अपने पैसे रख कर अंदर चला गया वापिस आया तो मेरे पैसे को यह अपने पैसे बताने लग गया। इस लिए हम यह आये है।

बीरबल अब कसाई से पूरी कहानी सुनाने को कहते है कसाई कहता है जनाब यह तेली सुबह मेरा पास आया था कह रहा जनाब मेरी सुबह से बोनी नहीं हुई है आप एक नाप तेल ले ले। मैंने इसपर दया करके १ नाप तेल ले लिया। फिर यह कहने क्या में हाथ मुँह धो सकता हु। 

मने इसको मना नहीं किया जब में अंदर से वापिस आ रहा था तो यह मेरी पैसे की पोटली चुरा रहा था।

अकबर, बीरबल से कहते है बीरबल इस समस्या का तुम हल कैसे निकालोगे। नहीं कोई गवाह है ना ही कोई सबूत। बीरबल उतर देते है जनाब एक गवाह है। अकबर पूछते है कौन ,बीरबल कहते है वो पैसो का थैला। अकबर कहते है यह कैसे संभव है। बीरबल कहते है हज़ूर होगा आप बस देखते जाये।

बीरबल  अपने सेवक से कहते है एक कटोरी में पानी भर कर लाओ। बीरबल उस पानी सी भरी कटोरी में सारे सिक्के डाल देते है। सिक्को पर तेल लगा होने की वजह से पानी के ऊपर एक तेल की परत आ जाती है.बीरबल कहते है यह पोटली तेली की है। अकबर बीरबल को शाबाशी देता है और कहानी यही समापत हो जाती है।

दोस्तों आपको कसाई और तेली की कहानी कैसी लगी। यह अकबर बीरबल सीरीज़ की सबसे सस्पेंस वाली कहानी है। अगर आपको यह कहानी अच्छी लगी हो तो कमेंट कर के बातये। दोस्तों अगर आपको bollywood story के और health tips के बारे में पढ़ना है तो होम पेज पर जा कर पढ़ सकते है. 

2 टिप्पणियाँ