kangana ranaut biography in hindi


कंगना रनौत की जीवनी  -

आज में आपको कंगना रनौत की बायोग्राफी हिंदी में बताने  जा रहा हु. कंगना रनौत का जन्म हिमाचल प्रदेश के छोटे से गांव भम्ब्ला में 23 मार्च 1987 को हुआ था। कंगना रनौत हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में एक जानी मानी एक्ट्रेस व फिल्माकर है. वह रास्टीय स्तर के बहुत बड़े अवार्ड जैसे फ़िल्म्फरे अवार्ड ,पदम् श्री व नेशनल अवार्ड से सम्मानित है. उन्होंने वो लम्हे ,राज ,तनु वेड्स मनु,वन्स अपॉन इन मुंबई और  मणिकर्णिका जैसी सुपरहिट फिल्म्स में काम किया है.

बैकग्राउंड-

कंगना रनौत का जन्म  राजपूत परिवार में 1987 को हिमाचल के एक छोटे गांव में हुआ था. उनकी माता  नाम आशा रनौत है  वह एक स्कूल टीचर है उनके पिता का नाम अमरदीप है वह एक व्यापारी है. उनकी बड़ी बहन का नाम रंगोली व छोटे भाई का नाम अक्षत है. कंगना रनौत बचपन में बहुत जिद्दी हुआ करती थी.

एजुकेशन-

रानौत की शिक्षा चंडीगढ़ के डीएवी स्कूल में हुई, जहाँ उन्होंने विज्ञान को अपने मुख्य विषय के रूप में अपनाया, यह टिप्पणी करते हुए कि वह "बहुत अध्ययनशील" और "हमेशा परिणामों के बारे में पागल" थीं। उसने शुरू में अपने माता-पिता के आग्रह पर डॉक्टर बनने का इरादा किया था। 

For Video link subscribe this- space video

हालाँकि, बारहवीं कक्षा के दौरान रसायन विज्ञान में एक असफल इकाई परीक्षण ने रानौत को अपने कैरियर की संभावनाओं पर पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित किया और ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट की तैयारी के बावजूद, उन्होंने परीक्षा की ओर रुख नहीं किया। उन्होंने खुद को समझने और जानने के लिए ,सोलह वर्ष की आयु में दिल्ली स्थानांतरित कर दिया। मेडिकल की पढ़ाई  नहीं करने के उनके निर्णय से उनके माता-पिता के साथ लगातार झगड़ा हुआ और उनके पिता ने लक्ष्यहीन होने का कारन बता कर उन्हें कभी भी स्पॉसर  नहीं किया.

व्यवसाय-

कंगना रनौत ने अपने करियर  शुरुवात महेश भट की मूवी गैंगस्टर से 2006 में की थी. उनके ओप्पोसिट एक्टर थे इमरान हासमी और साहनी आहूजा। इस मूवी में उन्होंने एक शराबी लड़की का करिदार अदा किया था जिसका अफेयर पहले एक गैंगस्टर और फिर बाद में इमरान हासमी के किरदार से होता है. इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट डेब्यूटांट का अवार्ड मिला था.

उसी साल 2006 में रनौत ने वो लम्हे नामक फिल्म में भी काम किया जो प्रबीन बाबी के जीवन से प्रेरित थी. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत बुरी तरह से पिट गयी थी. रानौत ने अगली बार धाम धूम (2008) में एक गाँव की लड़की का किरदार निभाया, जो एक तमिल रोमांटिक थ्रिलर है, जो जयम रवि के साथ है।

२००८ में उन्होंने मधुर भंडारकर की फिल्म फैशन में एक मुख्य करिदार निभया जो उनके करियर का टर्निंग पॉइंट साबित हुआ. अलौकिक हॉरर फिल्म राज़ : द मिस्ट्री कंटीन्यूज़  मोहित सूरी, दवार डायरेक्ट  रानौत की 2009 में पहेली फिल्म थी. उनके  सह-अभिनेता इमरान हाशमी और अधियन सुमन थे और एक वित्तीय सफलता साबित हुई

उन्होंने २०१० में ह्रितिक रोशन के साथ काइट्स व अजय देवगन के साथ वन्स अपॉन टाइम इन मुंबई फिल्म की दोनों फिल्म बॉक्स ऑफिस पे हिट साबित हुई. उन्होंने 2011 में तनु वेड्स मनु ,तेज्ज , मिले न हम दुबारा जैसी मूवी की थी. उनकी 2013 की बहुचर्चित फिल्मे थी शूट आउट ात वडाला और कृष -३ दोनों ही मूवी बॉक्स ऑफिस  हिट साबित हुई थी

2014 में रिलीज़ हुई उनकी फिल्म queen ने बॉक्स ऑफिस पे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे वह उनके करियर की सबसे बड़ी मूवी साबित हुई थी. उसके बाद उनकी रिलीज़ हुई फिल्म रिवाल्वर रानी बॉक्स ऑफिस पर कोई कमाल नहीं  पायी.

2015 में उनकी ब्लॉकबस्टर मूवी रिलीज़ हुई तनु वेड्स मनु इस मूवी ने भी बॉक्स ऑफिस पर 250 करोड़ वर्ल्डवाइड कमए थे.

2016 में फिल्मो से अब्सेंसे रहने के बाद २०१७ में उनकी पहेली फ्लिम थी रगूंन परन्तु पॉजिटिव रिव्यु मिलने के बावजूद फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ कमाल नहीं कर पायी .

2019 में उनकी सबसे बड़ा प्रोजेक्ट रिलीज़ हुआ मणिकर्णिका। रह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सेमीहीट साबित हुआ. उनकी लेटेस्ट मूवी में से एक है जजमेंटल है क्या। यह मूवी भी कुछ खास नहीं कर पायी .

2019 में उनकी सबसे बड़ा प्रोजेक्ट रिलीज़ हुआ मणिकर्णिका। रह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सेमीहीट साबित हुआ. उनकी लेटेस्ट मूवी में से एक है जजमेंटल है क्या। यह मूवी भी कुछ खास नहीं कर पायी .

२०२० की उनकी पहेली फ्लिम रही पन्गा जिसमे उन्होंने एक कबडी प्लेयर का रोल  अदा किया. कंगना रनौत की लेटेस्ट आने वाली मूवी है थलाइवा.

व्यक्तिगत जीवन-

अपने करियर के संघर्ष के दौरान, रणौत को अभिनेता आदित्य पंचोली और उनकी पत्नी जरीना वहाब का समर्थन मिला और उन्होंने उन्हें "घर से दूर परिवार" माना। मीडिया ने  पंचोली के साथ उनके संबंधों की प्रकृति पर अटकलें लगाती रही , तो वह एक अच्छी तरह से प्रचारित घोटाले में उलझ गई थीं। यह बताया गया था कि रानौत ने शराब के प्रभाव में पंचोली के खिलाफ शारीरिक शोषण के लिए पुलिस शिकायत दर्ज की थी।

2008 में, रानौत ने सह-कलाकार अध्यायन सुमन के साथ एक रोमांटिक रिश्ता शुरू किया। 2010 से 2012 तक, रानौत एक लंबी दूरी के रोमांस में निकोलस लॉफ़र्टी के साथ थी, जो एक अंग्रेजी चिकित्सक था।

  2016, क्रिश 3 के उनके सह-कलाकार, ऋतिक रोशन ने रानौत के खिलाफ साइबर अपराध और उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए मुकदमा दायर किया। आरोपों से इनकार करते हुए, रानौत ने रोशन के खिलाफ एक प्रतिवाद दायर किया, जिसमें दावा किया गया कि उनका मुकदमा उनकी तलाक की कार्यवाही के लाभ के लिए उनके संबंध को कवर करने का एक प्रयास था। सबूतों की कमी के कारण उस वर्ष बाद में मामला बंद कर दिया गया था।

फिल्मोग्राफी-

1)  गैंगस्टर

2)    वो लम्हे

 3) लाइफ इन अ मेट्रो

 4)  फैशन

 5)  राज़ 2

 6) काइट्स

 7)   वन्स अपॉन  टाइम इन मुंबई

 8)  नो प्रॉब्लम

 9)   तनु वेड्स मनु गेम

10) तेजज

11)डबल धमाल

12)शूट आउट ात वडाला

13)क्वीन

14)तनु वेड्स मनु रेतुर्न

15)रंगून

16)मणिकर्णिका

17)जजमेंटल है क्या

18)थैलावी

कंगना रनौत रिसेंटली सुशांत सिंह राजपूत  की सुसाइड खुल कर बॉलीवुड  नेपोटीसे गैंग के खिलाफ भड़की थी. उन्होंने खुल के सुशांत का समर्थन किया. दोस्तों य थी कंगना रनौत की हिंदी बायोग्राफी.

नमस्ते

1 टिप्पणियाँ