Hindi kahaniya - वो काली रात


एक आंतरिक गाँव, गुजरात में, एक ज्योतिषी एक गरीबी से त्रस्त परिवार का दौरा करता है और यह भविष्यवाणी करता है कि उनका भाग्य रातोंरात बदल जाएगा। एक रहस्यमय यात्री उसी दिन अपने घर आता है और रात भर रहने की अनुमति देने का अनुरोध करता है। उस एक रात के दौरान क्या होता है बाकी की कहानी।

फिल्म एक गाँव में एक जलते हुए घर के दृश्य से शुरू होती है और कथा वर्णन करती है कि यह कहानी का अंत है न कि शुरुआत। यह दृश्य ग्रामीण लोगों को मानव इच्छाओं के बारे में उपदेश देने वाले एक ईश्वर की ओर जाता है और सभी जीवों में इच्छाएं होना आम बात है। वह सलाह देता है, क्योंकि मनुष्य को अपनी इच्छाओं पर नियंत्रण रखना चाहिए, हालांकि सभी के लिए इच्छाएं होना स्वाभाविक है। भगवान के दर्शकों के बीच, ग्रामीणों गौराममा और उनकी बेटी मल्लिका हैं, जो भगवान की मां की नाराज़गी के बारे में उपदेश देने पर सवाल उठाते हैं। वे सत्र को बीच में ही छोड़ने का फैसला करते हैं क्योंकि मल्लिका के ताने माँ को परेशान कर रहे थे और तब से जब यह देर हो रही थी।
See Also-

किसान अमित शाह, सोनिया और बेटी प्रियंका, सभी एक दूरदराज के गांव में रहते हैं, जहां निकटतम पड़ोसी 3 मील दूर है। उन्होंने अपनी कृषि भूमि के 9 एकड़ हिस्से को एक ऋण शार्क के लिए रखा था, जब अप्रत्याशित चिकित्सा खर्च परिवार से दूर थे और गरीबी में रह रहे थे। किसान अमित शाह एक शराबी है जो हर दूसरी रात शराब पीता है, सोनिया खेत में काम करती है और गाँव की महिलाओं की दाई का काम भी करती है, अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए, बेटी प्रियंका एक महत्वाकांक्षी महिला है जो अपनी बदकिस्मती से परेशान रहती है, लगातार शादी करने की लालसा रखती है और अपना खुद का परिवार शुरू करें। वह निराश है और अपनी माँ को इस बारे में ताना मारती रहती है।

एक दिन एक भटकता हुआ भाग्य टेलर उनके घर जाता है और भविष्यवाणी करता है कि वे बहुत सारे पैसे देखने वाले हैं, हालांकि उन्हें चेतावनी देते हैं कि उन्हें पैसे से आगे देखना चाहिए। लेकिन परिवार उसे भगा देता है और जैसे ही वह घर से चला जाता है, एक पर्यटक घर का दौरा करने के लिए कुछ पानी पीने के लिए कहता है। 

पर्यटक खुद को राहुल गांधी के रूप में एक यात्री और लेखक के रूप में पेश करता है। वह अमित शाह के घर पर रात रुकने की अनुमति चाहता है क्योंकि अगला गाँव बहुत दूर था और उसे वहाँ पहुँचने के लिए एक दिन का समय लगेगा। परिवार अनिच्छा से सहमत है क्योंकि घर में एक अविवाहित लड़की है और ग्रामीणों को उनके बारे में बीमार बात करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं अगर उन्हें पता चला कि एक अजनबी रात भर रुका है। पर्यटक परिवार के प्रति बहुत विनम्र और उदार है; चाय की धूल खरीदने के लिए पैसे की पेशकश करता है जब अमित शाह चाय पीने की इच्छा व्यक्त करते हैं, जबकि अमित शाह मुसीबतों के लिए थोड़ा अतिरिक्त भुगतान करते हैं।

ऋण शार्क, जिस पर भूमि और घर का कब्जा है, एक दिन अमित के घर जाती है और शाह से खेत और उसकी उपज पर अधिक ध्यान देने की मांग करती है, क्योंकि भूमि अब उसकी है और उसे इससे लाभ प्राप्त करना होगा। जब वहाँ, ऋण शार्क भी संकेत देती है कि यदि लोग उसके विचारों को स्वीकार करते हैं, तो चीजें बेहतर हो सकती हैं; प्रियंका में अपनी रुचि को देखते हुए। शाह और सोनिया इस पर क्रोधित हैं, लेकिन चुप हैं; हालांकि, प्रियंका ने अपनी घृणा व्यक्त करते हुए संकेत दिया कि वह उसमें दिलचस्पी नहीं ले रही है। इस बीच, पर्यटक, राहुल ने इस सब पर काबू पा लिया और परिवार की मदद करने की पेशकश की।

वह परिवार को कुछ नकदी और गहने दिखाते हैं, जबकि सूक्ष्म रूप से इंगित करते हैं कि वह ऋण शार्क का भुगतान कर सकता है अगर वे उसे करने की अनुमति देंगे। परिवार आश्चर्यचकित है लेकिन वे उसके प्रस्ताव को स्वीकार करने से इनकार कर देते हैं क्योंकि वह एक अजनबी है। शाम में, पर्यटक कुछ चिकन करी तैयार करने के लिए अनुरोध करते हैं और फिर से आवश्यक सामग्री के लिए पैसा देते हैं और फिर से थोड़ा अतिरिक्त करते हैं ताकि पूरे परिवार को एक अच्छा भोजन का आनंद मिल सके।

नकद और गहने प्रियंका में लालच के बीज बोते हैं और चुपके से सभी गहने अपने लिए रखने की इच्छा रखते हैं। इस लालच से भयभीत होकर उसने अपनी माँ और पिता को पर्यटक को मारने और उसके पैसे लूटने के लिए मना लिया। 

जबकि शाह स्थानीय अरैक शॉप में जाता है, सोनिया और प्रियंका चिकन करी तैयार करती हैं और इसे जहर करने का फैसला करती हैं। रात के खाने से ठीक पहले, दो पुलिसकर्मी उनके घर पहुंचे और पूछताछ की कि क्या उन्होंने आस-पास कोई डकैती देखी है। दोनों महिलाएं किसी को भी देखने से इनकार करती हैं। पुलिसकर्मी चिकन करी की सुगंध को सूंघते हैं और खुद को भोजन के लिए आमंत्रित करने का अनुरोध करते हैं। 

सोनिया जहरीले भोजन के साथ थाली में टॉप करती है और पुलिसकर्मियों को नई प्लेट लाती है, इस प्रकार पुलिसकर्मियों को जहर देने से बचती है। पुलिसकर्मी अपने पाक कौशल की सोनिया की प्रशंसा करते हुए एक अच्छा भोजन करते हैं। अफसोस की बात है, पालतू कुत्ता ऊपर का खाना खाता है और विषाक्तता से मर जाता है।

बाद में, पर्यटक अपना भोजन समाप्त करता है और एक सुखी आदमी को सोने के लिए जाता है। प्रियंका को पता चलता है कि पुलिसकर्मियों के घर छोड़ने के बाद उसकी मां ने जहर के साथ नई थाली नहीं जलाई थी। 

निराश होकर सोनिया ने पर्यटक को मारने का फैसला किया। जब वह सो रहा होता है तो वह उसका गला काट देता है और उसे कब्र खोदने निकल जाता है। shah, इस बीच स्थानीय व्रत की दुकान पर बैरा से पता चलता है कि वहाँ बहुत से लोग उसके घर पर आगंतुक के बारे में जानते हैं। वह केवल यह पता लगाने के लिए घर चलाता है कि महिलाओं ने पहले ही पर्यटक को मार दिया है।

वह इस खोज पर अपना दिल रोता है और यात्री की असली पहचान को प्रकट करता है, जो उसने स्थानीय अरैक शॉप में वेटर से सीखा था।

1 टिप्पणियाँ